कड़ा पहनने से मिलती है मन की शांति, मां लक्ष्मी होती है प्रसन्न -मनीष साईं

कड़ा पहनने से मिलती है मन की शांति, मां लक्ष्मी होती है प्रसन्न -मनीष साईं


शास्त्रों में धातुओं से बना हुआ कड़ा पहनने से विभिन्न तरह के लाभ बताए गए है। कई धर्मों में कड़ा पहनने का बहुत महत्व है। आपने देखा होगा कि सिख धर्म में लगभग सभी कड़ा पहने होते हैं, ऐसे ही सनातन धर्म में भी कुछ लोग ज्योतिष की सलाह पर कड़ा धारण करते हैं। कई प्राचीन धार्मिक ग्रंथों में धातुओं के आभूषणों को पहनने का महत्व बताया गया है और इनमें सबसे अधिक ग्रहों को अपने अनुकूल बनाने तथा मन को शांत रखने के लिए कड़े के महत्व को प्रतिपादित किया गया है। यह लेख इसी पर आधारित है विश्व प्रसिद्ध वास्तु ज्योतिष एवं तंत्र गुरु मनीष साईं जी के अनुसार आइए जानते हैं कौन सा कड़ा पहनना चाहिए और कौन सा नहीं और इसके फायदे क्या हैं।

▪तांबे का कड़ा-

हाथ में तांबे का कड़ा पहनने से मन शांत रहता है। तांबे का कड़ा पहनने से सूर्य और मंगल ग्रह मजबूत होते हैं। जो लोग तांबे का कड़ा हाथ में पहनते हैं, उनका प्रत्येक काम सफल होता है।

▪चांदी का कड़ा-

चांदी का कड़ा पहनने से चंद्रमा और शुक्र दोनों मजबूत होते हैं। इनके मजबूत होने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। चांदी शरीर के जल तत्व और कफ को नियंत्रित करती है। साथ ही चांदी का कड़ा किसी भी राशि को हानि नहीं पहुंचाता क्योंकि चांदी हमेशा ठंडक ही प्रदान करती है। 
ज्योतिष शास्त्र में कहते हैं कि जो व्यक्ति अपने हाथों में चांदी का कड़ा पहनते हैं उन पर लक्ष्मी माता की बहुत कृपा होती है उन्हें धन की कभी भी कोई कमी नहीं होती। चांदी का कड़ा सिर्फ धार्मिक ही नहीं कड़ा पहनने के रिवाज के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है। चांदी में जीवाणुनाशक गुण पाए जाते है जो सेहत के ल‍िए काफी लाभदायक होता हैं। चांदी की न सिर्फ ए‍क कीमती धातु है, बल्कि ये एक तरह का प्रभावी विष परीक्षण उपकरण भी है। कहा जाता है “चांदी पहनना सेहत और आर्थिक तौर पर फायदेमंद है”, क्योंकि चांदी मानव शरीर से उत्सर्जित विष को अवशोषित कर सकती है, इसल‍िए हाथों में चांदी का कड़ा पहनना फायदेमंद होता है। चांदी के गहने पहनने से बुरी यानी नकारात्‍मक शक्तियों कम हो जाती है, इसल‍िए पुराने समय से चांदी के गहने पहनने का रिवाज चला आ रहा है।

शनिवार के दिन अपने सीधे हाथ में चांदी का कड़ा पहनने से व्यक्ति को मानसिक तनाव कभी नहीं होता है और उसके ऊपर जितने भी ग्रह दोष होते हैं सब समाप्त हो जाते हैं।

▪सोने का कड़ा-

सोने का कड़ा पहनने से सूर्य मजबूत होता है। सूर्य उच्च पदों पर स्थापित करने वाला ग्रह है। सोने का कड़ा पहनने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है। सोने का कड़ा पहनने से समाज में व्यक्ति के मान-सम्मान में वृद्धि होती है।

▪ पारद का कड़ा-

पारद एक जीवंत धातु है, जो व्यक्ति मौसम संबंधी बीमारियों से ग्रसित रहता है। उनकी शारीरिक कमजोरी बढ़ जाती है। इन सभी बीमारियों से बचने के लिए हाथ में पारद धातु का कड़ा पहनने से लाभ होता है। इस कड़े को पहनने से जादू-टोने का डर खत्म हो जाता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है।पारद एक जीवंत धातु है और पारद धातु का कड़ा हाथ में धारण करने से कई तरह की बीमारियों/परेशानियो से रक्षा होती है। जो व्यक्ति मौसम संबंधी बीमारियों के शिकार जल्दी होते हैं। जिससे शारीरिक कमजोरी बढ़ जाती है। इन सभी बीमारियों से बचने के लिए हाथ में पारद धातु कड़ा पहनने से लाभ होते है।

जिन व्यक्तिओं पर नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव जल्दी होते है उन्हे भी पारद धातु कड़ा पहनने से लाभ होते है। क्योंकि पारद धातु को भगवान शिव का स्वरूप माना गया है।  

जिन व्यक्तिओं के कमर, हाथ-पैरों, पेट में दर्द रहता है, वे हाथ में पारद धातु कड़ा धारण करें, क्योंकि पारद धातु मे स्पंदन होता है जो खून का सर्कुलेशन नियंत्रण रखता है।

पारद धातु का शरीर पर स्पर्श व्यक्ति में जलन, निंदा, मोह, अहंकार, हिंसा विक्षिप्तता आदि अनेक आंतरिक दोषों को कम करके मानसिक पीड़ा भी दूर करती है। व्यक्ति मे आलस्य भी दूर होता है।

▪पीतल और तांबे का कड़ा-

पीतल और तांबा मिश्रित धातु का कड़ा पहनने से सभी तरह के भूत-प्रेत आदि नकारात्मक शक्तियों से व्यक्ति की रक्षा होती है। व्यक्ति को नजर दोष कभी नहीं लगता।

▪अष्टधातु का कड़ा-

अष्ट का अर्थ है आठ अत: अष्ट धातु में आठ धातुओ को मिलाया जाता है। ये सभी आठ धातु अपना अपना महत्व रखती है और इनके मिश्रण से जो अष्ट धातु बनती है उसमे इन सभी का गुण पाया जाता है।प्राचीनकाल से ही इस मिश्र धातु का प्रयोग ऋषि मुनियों के समय से किया जा रहा है। अष्ट धातु का ज्योतिष और धार्मिक रूप से अत्यंत महत्व और शुभ मानी जाती है और इसके कई  फायदे है।
सोना, चाँदी, तांबा, रांगा, जस्ता, सीसा, लोहा, तथा पारा (पारद ) ये आठ धातुओ को मिलाकर बनाया जाता है।
अष्ट धातु से निर्मित कड़ा या अंगूठी पहनने से मन शांत और चिंता मुक्त होता है।मानसिक तनाव दूर होते है और स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव बना रहता है। यह वात कफ आदि बीमारियों को दूर करता है।  यह धातु दिमाग पर भी असर डालती है और व्यक्ति तुरंत निर्णय लेने में सक्षम हो जाता है।
 व्यापार में फायदा और शुभ हो इसके लिए भी इस धातु से निर्मित अंगूठी धारण की जाती है।

▪ लोहे का कड़ा बिल्कुल ना पहने-

विश्व प्रसिद्ध वास्तु ज्योतिष एवं तंत्र गुरु मनीष साईं जी के अनुसार लोहे का कड़ा बिल्कुल नहीं पहनना चाहिए। कई अनपढ़ ज्योतिष शनि की महादशा या साढ़ेसाती होने पर लोहे का कड़ा पहनने की सलाह दे देते हैं। यदि व्यक्ति लोहे का कड़ा पहनता है तो दोष और बढ़ जाता है तथा वह बर्बाद हो सकता है। 

▪ गुरुदेव मनीष साईं जी के अनुसार सब से शुभ कड़ा-

आपको इस लेख में विभिन्न तरह के कड़ो के गुण एवं फायदों के बारे में बताया है गुरुदेव मनीष साईं के अनुसार सबसे शुभ धातु जो कि फायदेमंद है वह चांदी है चांदी का कड़ा मन को शांत रखता है और जीवन में शांति की सबसे अधिक आवश्यकता है इसलिए इसे धारण करने से बहुत लाभ होता है।

▪कड़ा धारण करने की विधि-

शनिवार को कड़े को लेकर किसी हनुमान मंदिर में जाएं और कड़े को हनुमान जी की मूर्ती के चरणों में रख दें और उस पर सिंदूर लगा दें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करके उस कड़े को  दाहिने हाथ में पहन लें।

⚫ किसी भी प्रकार के ज्योतिष वास्तु तंत्र संबंधी परामर्श के लिए विश्व प्रसिद्ध वास्तु ज्योतिष एवं तंत्र गुरु मनीष साईं जी से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं,जैसे कि  धन, स्वास्थ्य, व्यापार, करियर, आपसी तंत्र मंत्र, जादू टोना, जैसी समस्याएं।  वास्तु विजिट भी करवा सकते हैं,तथा वास्तु परामर्श भी प्राप्त कर सकते हैं।

▪यूट्यूब पर मनीष साई जी के वीडियो देखने के लिए
यूट्यूब लिंक-
https://www.youtube.com/user/saikrati1
▪फेसबुक पर महत्वपूर्ण लेख तथा तीज त्योहारों की जानकारी के लिए
फेसबुक लिंक-
https://www.facebook.com/gurumanishsai/

 🔶🔶 परामर्श प्राप्त करने के लिए संपर्क करें-

 साईं अन्नपूर्णा सोशल फाउंडेशन 156, सहयोग विहार शाहपुरा थाने के पास भोपाल (मध्य प्रदेश)

▪संपर्क- 09617950498
Whatsapp number- 7000632297
Website- www.gurumanishsai.com

🚩🚩 सबका भला हो सब सुख पाए🚩🚩

#कड़ापहननेसेलाभ #चांदीकाकड़ा #अष्टधातुकाकड़ा  #पीतलकाकड़ा  #पारदकाकड़ा #लोहेकाकड़ा #तांबेकाकड़ा #कड़ा #दाहिनेहाथमेंपहनेकड़ा  #वास्तुटिप्स #vastutips   #तंत्रमंत्र #घर #व्यापार #भवन #धर्म #अध्यात्म #तंत्र #मंत्र #सनातनधर्म #हिंदूधर्म #ज्योतिष #वास्तु #टोने #टोटके  #vastugurumanishsai #manishsai #sairam  #मनीषसाईं #वास्तुगुरुमनीषसाईं
#ज्योतिषगुरुमनीषसाईं #तंत्रगुरु #तंत्रक्रिया

Comments

  1. कृपया, राँगा धातु के कड़े में भी जानकारी प्रदान कीजिए ।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

तांत्रिक क्रिया के शिकार तो नहीं जाने, यदि ब्लैक मैजिक, वशीकरण, बंधन तथा मारण का प्रयोग आप पर हुआ है तो यह उपाय करें :मनीष साईं🚩🚩

दुकान या शोरूम मेहनत के बावजूद नहीं चल रहे हैं, बिक्री घट गई है, कर्ज बढ़ गया है तो यह महत्वपूर्ण उपाय करें -मनीष साईं