कंगाली से बचने के लिए गृहणियां रखें इन बातों का ध्यान :मनीष साईं

कंगाली से बचने के लिए गृहणियां रखें इन बातों का ध्यान :मनीष साईं

जीवन में  भोजन  का बहुत महत्व है  क्योंकि हमारा शरीर  जो भोजन से ऊर्जा प्राप्त करता है।  वही ऊर्जा हमारे जीवन में हमारे सुख दुख का कारण होती है।  यदि भोजन  साफ-सुथरे तरीके से बनता है,  स्वच्छता के साथ अच्छे मन से बनता है तो वह सकारात्मक प्रभाव डालता है।  यदि वह  क्रोध एवं आलस्य के साथ बनता है, तो वह नकारात्मक प्रभाव डालता है लेकिन भोजन के साथ-साथ  घर में जो रसोई होती है यानी किचन होता है उसके भी कुछ नियम है। प्राचीनकाल में महिलाएं रसोई के सभी काम स्वयं करती थीं लेकिन आज के आधुनिक युग में नौकरानी पर निर्भर रहती हैं। जो सही नहीं है, महिलाएं घर की गृहलक्ष्मी होती हैं। वो रसोई में खाना बनाते समय उसमें प्यार और अपनापन मिलाती हैं, जिससे परिवार के सदस्य पुष्ट होते हैं। अपनी सहायता के लिए आप नौकर तो रखें लेकिन अपनी पैनी नजर उन पर टिकाए रखें। उन पर अपना घर-परिवार सौंप कर निश्चिंत न हो जाएं। रसोई घर का ऐसा भाग है, जहां अन्नपूर्णा और महालक्ष्मी दोनों वास करती हैं। गृहस्थी का संचालन करने के लिए जितना भी अन्न और धन आता है, वह इन्हीं की कृपा से आता है। अत: रसोई को हमेशा पवित्र और स्वच्छ रखना चाहिए। खाना बनाने और खाने के बाद कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। गलत आदतें जीवन में कंगाली लाती हैं और अनचाही परेशानियों से व्यक्ति घिरा रहता है।

🔶 किचन और वॉश रूम हमेशा साफ होने चाहिए क्योंकि यहीं से सारे घर में पॉजिटिव या नैगेटिव ऊर्जा प्रवाहित होती है। रात को रसोई साफ करने के बाद, एक बाल्टी पानी की भरकर रख दें। घर में सुख-शांति और समृद्धि बनाए रखने के लिए वॉश रूम में नीले रंग की बाल्टी, टब और मग का इस्तेमाल करें। रात को सोने से पूर्व बाल्टी और टब को पानी से भरकर रखें।

🔶रात्रि भोजन के बाद जूठे बर्तन साफ करके, रसोई को पूर्णता साफ और स्वच्छ करें। यदि बर्तन धोने का समय नहीं है तो केवल पानी से ही धोकर रख दें।

🔶सूर्यास्त के वक्त या उसके बाद किसी को भी दूध, दही और प्याज न दें।

🔶बिस्तर पर बैठकर खाना न खाएं, कर्ज होने की संभावना प्रबल होती है।

🔶नल को खुला छोड़ देना अथवा पानी का दुरुपयोग घर में धन और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा करता है।

🔶झाड़ू और पोंछे को खुले में नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये घर में आने वाली सकारात्मक ऊर्जा को नष्ट कर देते हैं। झाड़ू को कभी भी रसोई घर में न रखें क्योंकि ये आय और अन्न दोनों का सफाया करके व्यक्ति को गरीब बनाता है।

🔶🔶 यदि आप प्रतिदिन आध्यात्मिक जानकारी चाहते हैं। और अपना जीवन परिवर्तन करना चाहते हैं। आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं और दवाइयां आपको लाभ नहीं पहुंचा रही तो आध्यात्मिक ऐसे क्या नुस्खे हैं जिनके माध्यम से आपको दवाइयां लगने लगे और आप जल्दी ठीक हो जाएं तो हमारे पते पर संपर्क करें।
 🔶🔶हमारा पता है
साईं अन्नपूर्णा सोशल फाउंडेशन
 156 ,सहयोग विहार शाहपुरा थाने के पास बावड़िया कला भोपाल मध्य प्रदेश

संपर्क -07000632297,9617950498
www.manishsai.org
🚩🚩सबका भला हो सब सुख पाए🚩🚩

Comments

Popular posts from this blog

तांत्रिक क्रिया के शिकार तो नहीं जाने, यदि ब्लैक मैजिक, वशीकरण, बंधन तथा मारण का प्रयोग आप पर हुआ है तो यह उपाय करें :मनीष साईं🚩🚩

कड़ा पहनने से मिलती है मन की शांति, मां लक्ष्मी होती है प्रसन्न -मनीष साईं

दुकान या शोरूम मेहनत के बावजूद नहीं चल रहे हैं, बिक्री घट गई है, कर्ज बढ़ गया है तो यह महत्वपूर्ण उपाय करें -मनीष साईं