गृह क्लेश निवारण-पति-पत्नी में प्यार बढ़ाएंगे यह आध्यात्मिक उपाय -मनीष साईं

गृह क्लेश निवारण

पति-पत्नी में प्यार बढ़ाएंगे यह आध्यात्मिक उपाय -मनीष साईं

जीवन में व्यक्ति की तरक्की  और उसकी खुशहाली  के पीछे  उसका परिवार  एवं पति पत्नी के बीच  आपसी सामंजस होता है, ऐसा माना जाता हैं की जिस घर में क्लेश होता है, वहां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो कि खुशनुमा जीवन नहीं जीना चाहता, हर व्यक्ति चाहता है कि उसके परिवार में शांति बनी रहे तथा सुकून रहे। संपूर्ण विश्व में भारत ही एक ऐसा देश है जहां संस्कारों के चलते पति पत्नी ना चाहते हुए भी एक दूसरे के साथ रहते हैं। कई परिवारों से  मैंने बातचीत की  और इस पर गहन चिंतन किया तो यह बात सामने आई कि लाख मुश्किलों में भी रहकर अपने बच्चों की खातिर पति पत्नी एक दुसरे से अलग नहीं होते और जैसे तैसे अपने जीवन को बिताते हैं। इन सब कारणों से हर आदमी के मन में ये इच्छा होती हैं की काश उसके घर में कलह नही हो , गृह क्लेश ना हो , सब लोग शांति पूर्वक रहे।

कुछ उपाय मैं आज आपको ऐसे बताने जा रहा हूं जिसके माध्यम से एक तरफ जहाँ आप अपनी स्वभाव में थोड़ा बहुत परिवर्तन कर गृह क्लेश कम कर सकते हैं। वही दूसरी ओर कुछ आसान से टोटके आजमा कर भी उनको दूर कर सकते हैं। जिस घर में शांति होती हैं उस घर में किसी भी प्रकार की विपत्तियो से लड़ने की क्षमता होती हैं। वही जिस घर में अशांति, क्लेश और कलह का वास होता हैं वहाँ - दुःख , दरिद्रता , नकारात्मक उर्जा , बीमारी और परेशानियों का वास होता हैं।

मैं जो उपाय बता रहा हूं वह सकारात्मक विचारों से  यानी पुरे मन से आजमाए निश्चित तौर पर आपको फर्क पड़ेगा  सकारात्मक मनसे आजमाए हुए नुस्खें में बहुत शक्ति होती हैं। अपने अविश्वास को दूर करे और इनको आजमाए।

▪घर में प्रतिदिन एक बार नमक मिले पानी का पोछा अवश्य लगवाये। इससे घर में शान्ति का वातावरण बनता है और घर परिवार से कलह-क्लेश को अवश्य ही दूर रख सकते है।

▪ पति को चाहिए की शुक्रवार को अपनी पत्नी को सुन्दर सुगन्ध युक्त फूल एवं परफ्यूम गिफ्ट करें।

▪चाँदी की कटोरी चम्मच से दही मैं शक्कर मिलाकर पत्नी को प्रातः काल खिलाऐं। ऐसा करने से पति पत्नी के बीच का मन मुटाव ख़त्म हो जायेगा।

▪ पत्नी को चाहिए की अपने शयन कक्ष में 100 ग्राम सौंफ प्रातःकाल स्नान के बाद लाल कपडे में बांधकर रखें।

▪चीटियों के बिल के पास शक्कर और आटा मिलाकर डालने से गृहस्थ की समस्याओं का निवारण होता है।
ऐसा नियमित 52 दिन तक करें। ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में कोई नागा न हो।

▪पति-पत्नी दोनों को फिरोजा रत्न चाँदी में अनामिका आगुँली में धारण करना चाहिए।

▪ रोज क्वार्ट्ज पावर ग्रिड के नीचे शुक्रवार के दिन पति-पत्नी अपना फोटो रखें जोड़े से।

▪शुद्ध स्फटिक से बने शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा करवाकर अपने घर में स्थापित करें। 41 दिन तक नित्य शिवलिंग पर गंगा जल एवं बेल पत्र चढ़ाएं। उसके पश्चात् निम्न मंत्र का नित्य 5 माला जप करें-

ऊँ नमः शिवशक्तिस्वरूपाय मम गृहे शांति कुरु कुरु स्वाहा।

▪हनुमान जी की नियमित रूप से की गई उपासना आपको सभी प्रकार के संकट और गृह कलह से दूर रखती है।
यदि आप गृह कलह से परेशान हैं तो भोजपत्र पर लाल कलम से पति (या पत्नी) का नाम लिखकर तथा ‘हं हनुमंते नम:’ का 21 बार उच्चारण करते हुए उस पत्र को घर के किसी कोने में रख दें।
इसके अलावा 11 मंगलवार नियमित रूप से हनुमान मंदिर में चोला चढाएं एवं सिंदूर चढाएं।
ऐसा करने से गृह कलह की परेशानियों से राहत प्राप्त होगी।

▪अपने शयन कक्ष में सायंकाल एक कपूर की टिक्की पर 3 लौंग रख कर जलाएं । आधा घंटा कमरा बंद रखें, ऐसा नित्य प्रति 108 दिन करें।

▪अपने शयन कक्ष में बिस्तर के नीचे की वस्तुएं या कबाड़ का सामान कभी भी नहीं रखना चाहिए।

▪घर में बहुत क्लेश हो रहा है तो आप वातावरण को शांतिमय बनाने के लिए बहुत असरकारक एक टोटका आपके सामने रख रहा हूं एक कप दूध में चीनी या गुड़ मिलाकर वटवृक्ष की जड़ में प्रतिदिन अर्पित करें।
वटवृक्ष की जरा-सी गीली मिट्टी लेकर माथे या नाभि पर लगा लें।
यह क्रिया सोमवार से शुरू करें और लगातार 43 दिन तक करें।

▪प्रतिदिन आटा गूथते समय एक चुटकी नकम एवं एक चुटकी बेसन उसमें मिला लें।

▪गेंहूँ चक्की पर पिसने जाने से पहले उसमें थोड़े से काले चने मिला दें तथा केवल सोमवार एवं शनिवार को ही गेंहूँ पिसवाऐं।

▪ काली चीटियों का आटा में शक्कर मिलाकर खिलाऐं।

▪ जहाँ तक संभव हो मंगलवार , ब्रहस्पतिवार और शनिवार को पति-पत्नी न तो नाखून, बाल काटें , और ना ही शेव बनाये।

▪ब्रहस्पतिवार और शनिवार को घर में कपडे भी ना धोएं , नहाते हुए सर को गीला ना करें और बालों में तेल भी कतई ना लगायें।

▪ जब भी घर में खाने पीने की कोई वास्तु (मिठाई , फल आदि ) आयें तो सबसे पहले भगवान को भोग लगायें फिर घर के बड़े बुजुर्गो और बच्चों को देकर ही पति पत्नी उस वस्तु का सेवन करें।

▪अपने घर में जूते चप्पल रखने का स्थान सुनिश्चित करें । घर में जूते चप्पल इधर उधर बिखेरकर या उलटे करके नहीं रखने चाहिए।इससे घर में कलह होती है ,घर के मुखिया को मानसिक तनाव बना रहता है ।

▪ घर में पड़ा हुवा दूटा बर्तन, टूटा काँच,शीशी,पुराना टूटा जंग खाया अनुपयोगी लोहा आदि शीघ्र ही घर से बाहर करें। पति-पत्नी के आपसी सम्बन्धो में सुधार होने लगेगा

🚩🚩साईं अन्नपूर्णा सोशल फाउंडेशन वेद और वैज्ञानिक रिसर्च के माध्यम से व्यक्ति के जीवन में होने वाली परेशानियों को दूर करने का प्रयास करता है। संस्थान द्वारा विश्व की समग्र चिकित्सा पद्धतियों को एकजाई कर रेमेडियल वास्तु का निर्माण किया है इसमें व्यक्ति का जीवन, व्यक्ति का आचरण, व्यक्ति के ग्रहों का संतुलन और उसके जीवन से जुड़ी परेशानियों पर विस्तृत अध्ययन किया जाता है।उसके बाद समाधान की प्रक्रिया शुरु होती है। 30 लाख के लगभग लोग संस्थान से जुड़े हैं जिनके जीवन में परिवर्तन आया है।
आप भी इस परिवर्तन का हिस्सा बन सकते हैं। आप परम पूज्य गुरुदेव श्री मनीष साईं जी से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं साथ ही अपने शहर में उनका प्रोग्राम करवा सकते हैं तथा वास्तु विजिट भी करवा सकते हैं।

 🔶🔶संपर्क करें-

 साईं अन्नपूर्णा सोशल फाउंडेशन 156, सहयोग विहार शाहपुरा थाने के पास भोपाल (मध्य प्रदेश)

संपर्क- 09617950498
Whatsapp number- 7000632297
Website- www.gurumanishsai.com

 सबका भला हो सब सुख पाए

Comments

Popular posts from this blog

तांत्रिक क्रिया के शिकार तो नहीं जाने, यदि ब्लैक मैजिक, वशीकरण, बंधन तथा मारण का प्रयोग आप पर हुआ है तो यह उपाय करें :मनीष साईं🚩🚩

कड़ा पहनने से मिलती है मन की शांति, मां लक्ष्मी होती है प्रसन्न -मनीष साईं

दुकान या शोरूम मेहनत के बावजूद नहीं चल रहे हैं, बिक्री घट गई है, कर्ज बढ़ गया है तो यह महत्वपूर्ण उपाय करें -मनीष साईं