गणेश चतुर्थी पूजा का मुहूर्त, विधान, सावधानियां एवं महत्वपूर्ण उपाय

श्री गणेश चतुर्थी पूजा का मुहूर्त, विधान, सावधानियां एवं महत्वपूर्ण उपाय

विशेष लेख- श्री "मनीष साई" वास्तु, ज्योतिष एवं तंत्र गुरु

भारतवर्ष में श्री गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है इस साल गणेश चतुर्थी की शुरुआत 13 सितंबर से हो रही है जोकि 23 सितंबर तक चलेगी। गणेश चतुर्थी में गणेश जी की पूजा होती है।  गणेश उत्सव भाद्रपद मास की चतुर्थी से चतर्दर्शी तक यानी दस दिनों तक चलता है। गणेश चतुर्थी के दिन लोग गणपति बप्पा की घर में स्थापना करते हैं।
धार्मिक मान्यताओं की मानें तो इन 10 दिनों बप्पा धरती पर निवास करते हैं। कुछ लोग गणपति 1 दिन रखते है कोई तीन, पांच और सात, तो कोई पूरे 10 दिन के बप्पा को घर में स्थापित करते हैं। गणपति की कृपा साल भर पाने के लिए लोग घर में गणपति को स्थापित करते हैं। ऐसा माना जाता है कि गणेश भगवान कैलाश पर्वत छोड़कर धरती पर सिर्फ इसलिए आते हैं जिससे वह अपने भक्तों को आशीर्वाद दे सकें। गणेश चतुर्थी की पूजा यदि विधि विधान से की जाए तो परिवार में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है। आज मैं आपको गणेश जी की पूजा कैसे की जाना है इसके बारे में बताऊंगा साथ ही कुछ ऐसे उपाय एवं टोटके बताऊंगा जो कि आपके लिए बहुत लाभदायक है। लेख पूरा पढ़ें और गणेश चतुर्थी मनाएं।

🔳गणेश चतुर्थी पर पूजा की विधि एवं मुहूर्त-

▪गणेश चतुर्थी स्थापना और पूजा का शुभ मुहूर्त-

13 सितंबर मध्याह्न गणेश पूजा का समय - 11:03 से 13:30 तक

▪स्थापना का सही तरीका-

गणपति को घर में विराजने से पहले पूजा स्थल की सफाई कर लें। फिर एक साफ चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर उस पर अक्षत रखें और उनके ऊपर गणपति को स्थापित करें। इसके बाद गणपति को दूर्वा या पान के पत्ते की सहायता से गंगाजल से स्नान कराएं। पीले वस्त्र गणपति को अर्पित करें या मोली को वस्त्र मानकर अर्पित करें। इसके बाद रोली से तिलक कर अक्षत लगाएं, फूल चढ़ाएं और मिष्ठान का भोग लगाएं। कीर्तन करें। प्रसाद में प्रतिदिन पंचमेवा जरूर रखें।

▪पूजा स्थल पर ऐसे रखे सामान-

गणपति की चौकी के पास तांबे या चांदी के कलश में जल भरकर रखें। कलश गणपति के दाईं और होना चाहिए। इस कलश के नीचे चावल या अक्षत रखें और इस पर मोली अवश्य बांधें। गणपति के दाईं तरफ घी का दीपक जलाएं। दीपक को कभी भी सीधे जमीन पर न रखें और इसके नीचे भी चावल रखें। पूजा का समय निश्चित रखें। यदि आप माला जप करने का प्रण ले रहे हैं तो प्रतिदिन नियत समय पर उतनी ही माला का जप करें।

▪संकल्प करे-

गणपति की स्थापना के बाद दाएं (सीधे) हाथ में अक्षत और गंगाजल लेकर संकल्प करें। कहें कि हम गणपति को इतने दिनों तक अपने घर में स्थापित करके प्रतिदिन विधि-विधान से पूजा करेंगे। संकल्प में उतने दिनों का जिक्र करें, जितने दिन आप गणपति को अपने घर में विराजना चाहते हों। जैसे, तीन, पांच,सात, नौ या 11 दिन।

▪गणपति का आह्वान करें-

ॐ गणेशाय नम: का जप करते हुए स्थापित की गई गणपति प्रतिमा को प्रणाम करें और उनसे विनती करिए कि प्रभु हम इतने दिनों तक आपको प्रतिष्ठित करने विधि पूर्वक पूजा करना चाहते हैं। आप ऋद्धि-सिद्धि के साथ हमारे घर में विराजमान हों। आपकी पूजा के दौरान यदि हमसे कोई गलती हो जाती है तो कृपा कर हमें क्षमा करें और अपनी अनुकंपा हम पर बनाए रखें।

▪सुख समृद्धि की प्राप्ति के लिए-

घर में शुभ-लाभ की वृद्धि और समृद्धि की प्राप्ति के लिए गणपति को प्रतिदिन 5 दूर्वा अर्पित करें। साथ ही पांच हरी इलायची और 5 कमलगट्टे एक कटोरी में रखकर भगवान के चरणों में रख दें। दूर्वा को प्रतिदिन बदलते रहें और इलायची तथा कमलगट्टों को पूजा के अंतिम दिन तक वहीं रखा रहने दें। पूजन संपन्न होने के बाद कमलगट्टों को लाल कपड़े में बांधकर घर के मंदिर में रख लें तथा इलायची को प्रसाद के तौर पर ग्रहण करें।

🔳 गणेश चतुर्थी पर  निम्नलिखित सावधानियां रखें -

▪चतुर्थी के दिन या पूजा के समय पीले या सफेद वस्त्र ही धारण करें, काले वस्त्र कतई ना पहनें।

▪अगर घर में गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करते हैं तो प्रतिमा बहुत बड़ी नहीं होनी चाहिए।

▪ अगर स्वयं नदी की मिट्टी से प्रतिमा बनाएं तो उसका फल सर्वश्रेष्ठ होगा।

▪ चन्द्रमा को अर्घ्य दिए बिना व्रत का समापन न करें, नजर नीची रखकर ही अर्घ्य दें।

▪गणेश जी को कभी भी तुलसी दल न चढ़ाएं।

▪ क्रोध न करें और वाणी पर नियंत्रण बनाये रखें।

🔳 गणेश चतुर्थी पर विशेष उपाय एवं टोटके-

▪भगवान श्री गणेश जी के मंदिर जाएं और उनकी पूजा अर्चना कर प्रसाद चढाने के बाद वंहा नि:शक्तों को यथासंभव दान करें। ऐसा करने से आपको पूण्य की प्राप्ति होती है।

 भाग्य कमजोर है या साथ नही दे रहा हो तो गणेश चतुर्थी के दिन भगवान श्री गणेश जी का गंगाजल मिश्रित शुद्ध जल से अभिषेक करें। इसके बाद गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ कर भगवान गणेश जी को मावे के लड्डू का भोग लगाये। अपना भाग्य अनुकूल करने की प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपका भाग्य तेज़ होगा।

▪ क्रोधी स्वभाव वाले जातक गणेश चतुर्थी के दिन भगवान् श्री गणेश जी को लाल रंग के फुल अर्पित करके अपने गुस्से को शांत करने के लिए प्रार्थना करें। ऐसा करने से गुस्सा शांत होगा।

▪ घर में झगड़े एवं कलह है तो गणेश चतुर्थी के दिन आप भगवान श्री गणेश जी की पूजा अर्चना करने के बाद नीचे दिए गये मंत्र का जाप मूंगे की माला से कीजिये आपके घर में चल रही पारिवारिक समस्या जल्द से जल्द समाप्त हो जाएगी।
मंत्र - “ॐ वक्रतुंडाय हुं”

▪ वाणी दोष होने पर गणेश चतुर्थी के दिन भगवान् श्री गणेश जी को केले की माला चढ़ाये। बोलने में संयम नहीं है और उससे परिवार में या बाहर हो रही परेशानी के लिए प्रार्थना करें।आपको वाणी दोष में लाभ प्राप्त होगा।

 ▪ परीक्षा में बार-बार अच्छी महेनत करने की बाद भी सफलता हाथ नही लग रही हो और आप सफलता चाहते हो तो इस श्री गणेश चतुर्थी के दिन आप भगवान् श्री गणेश की पूजा अर्चना करते समय कच्चे सूत में 7 गांठ लगाकर नीचे दिए गये मंत्र का जाप करते हुए गांठ लगाये व् चढ़ाते समय भी जाप करें और उसके बाद वो धागा अपने पर्स में रख लें। आपको परीक्षा में सफलता प्राप्त होगी।

 मंत्र - ” जय गणेश काटो क्लेश”

▪जीवन मैं कोई परेशानी चल रही हो तो इस गणेश चतुर्थी के दिन हाथी को हरा चारा खिलाये और साथ में श्री गणेश मंदिर में जाकर भगवान् श्री गणेश जी से अपनी परेशानी दूर करने की प्रार्थना करें।ऐसा करने से आपके जीवन में हो रही परेशानी में लाभ मिलेगा।

🔳 यदि आपको तीज त्योहारों की जानकारी के साथ वास्तु, ज्योतिष एवं तंत्र संबंधी परामर्श प्राप्त करना है तो तो हमसे संपर्क करें। विश्व प्रसिद्ध वास्तु, ज्योतिष एवं तंत्र गुरु श्री मनीष साईं जी के परामर्श से 2500000 लोगों के जीवन में परिवर्तन आया है आप भी उस परिवर्तन का हिस्सा बन सकते हैं।

▪हमारा पता है-

साईं अन्नपूर्णा सोशल फाउंडेशन
156, सहयोग विहार, मारुति नंदन कांप्लेक्स के सामने शाहपुरा थाने के पास बावड़िया कला भोपाल, मध्य प्रदेश (भारत)
Call-9425150498,9617950498
WhatsApp नंबर-7000632297
वेबसाhttp://xn---www-45i8k.gurumanishsai.com/

🚩🚩सबका भला हो सब सुख पाए🚩🚩

#वास्तु #ज्योतिष #तंत्र #अध्यात्म #गणेशचतुर्थी #श्रीगणेशपूजाविधि #त्योहार #मुहूर्त

Comments

Popular posts from this blog

तांत्रिक क्रिया के शिकार तो नहीं जाने, यदि ब्लैक मैजिक, वशीकरण, बंधन तथा मारण का प्रयोग आप पर हुआ है तो यह उपाय करें :मनीष साईं🚩🚩

कड़ा पहनने से मिलती है मन की शांति, मां लक्ष्मी होती है प्रसन्न -मनीष साईं

दुकान या शोरूम मेहनत के बावजूद नहीं चल रहे हैं, बिक्री घट गई है, कर्ज बढ़ गया है तो यह महत्वपूर्ण उपाय करें -मनीष साईं