पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति को घर से भाग जाती है बुरी शक्तियां- मनीष साईं

पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति को घर से भाग जाती है बुरी शक्तियां- मनीष साईं

पवन पुत्र हनुमान जी की मूर्ति का चित्र  घर में रखने से  बुरी शक्तियां  दूर भागती है  तथा  विपत्तियों का नाश होता है  वास्तव में  हनुमान जी की मूर्ति रखने को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि घर यदि दक्षिण मुखी है  और मुख्य द्वार के ऊपर  हनुमान जी का चित्र लगाया जाता है पंचमुखी  या मूर्ति स्थापित की जाती है तो उस घर में  नकारात्मक शक्तियां  घर से बिलकुल दूर रहती है  वास्तु में कहा जाता है कि  दक्षिण दिशा से नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश घर में होता है  और इन्हें रोकने के लिए  पंचमुखी हनुमान  यदि दरवाजे पर विराजमान हो  तो यह शक्तियां  घर के आस-पास भी नहीं फटकती।
प्राय यह देखने में आया है कि हर कोई अपने घर को सुंदर बनाने के लिए घर में तरह-तरह के तस्वीरें और मूर्तियां रखने लगा है। यह सब वो अपने घर को खूबसबूरत और आकर्षित बनाने के लिए करते हैं। लेकिन बहुत से लोग एेसे हैं जिन्हें इसके बारे में अच्छे से नहीं पता। वास्तु और ज्योतिष की मानी जाए तो किसी भी प्रकार की तस्वीर या मूर्ति को घर में रखने से पहले कुछ बातों का जानना बहुत ज़रूरी है।

वास्तु और ज्योतिष के साथ-साथ हिंदू धर्म के पौराणिक ग्रंथों में भी देवी-देवताओं की प्रतिमाएं को रखने से चमत्कारी प्रभाव देती हैं। इसलिए शास्त्रों में इनकी प्रतिमाओं और तस्वीरों को रखने के बहुत से महत्वपूर्ण नियम बताए गए हैं। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में देवी-देवताओं की तस्वीरें लगाने से सभी परेशानियां दूर होती हैं और घर में सुख-शांति बनी रहती है। आइए बात करते हैं हनुमान जी के चित्रपट का महत्व और उससे जुड़े कुछ रेमेडियल वास्तु नियम-


सनातन धर्म एवं  प्राचीन शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं और इसी वजह से उनका चित्रपट बेडरूम में न रखकर घर के मंदिर में या किसी अन्य पवित्र स्थान पर रखना शुभ रहता है।

ज्योतिष एवं वास्तु वैज्ञानिकों के अनुसार पंचमुखी हनुमान जी का चित्र दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए लगाना चाहिए क्योंकि हनुमान जी ने अपना प्रभाव अत्यधिक इसी दिशा में दिखाया है जैसे लंका दक्षिण में है, सीता माता की खोज दक्षिण से आरंभ हुई, लंका दहन और राम-रावण का युद्ध भी इसी दिशा में हुआ। दक्षिण दिशा में हनुमान जी विशेष बलशाली हैं।

इसी प्रकार से उत्तर दिशा में हनुमान जी का चित्रपट लगाने पर दक्षिण दिशा से आने वाली हर नकारात्मक शक्ति को हनुमान जी रोक देते हैं। वास्तु अनुसार इससे घर में सुख और समृद्धि का समावेश होता है और दक्षिण दिशा से आने वाली हर बुरी ताकत को हनुमान जी रोक देते हैं।

जिस रूप में हनुमान जी अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर रहे हों ऐसे चित्रपट को घर में  लगाने से किसी भी तरह की बुरी शक्ति प्रवेश असंभव है।

कार्यालय में भी हनुमान जी का चित्र स्थापित कर सकते हैं यह चित्र भी दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए लगाना चाहिए यदि कार्यालय का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा की ओर है तो मुख्य द्वार के ऊपर चित्र लगाने से बहुत लाभ होता है।

वाहन दुर्घटना से बचने के लिए हनुमान जी का चित्र मंगलवार के दिन वाहन में लगाना चाहिए और वाहन स्टार्ट करते वक्त उन्हें जरूर प्रणाम कर अपनी यात्रा की शुरुआत करना चाहिए।

यदि आपने अपने घर में हनुमान जी की मूर्ति की स्थापना मंदिर में या मुख्य द्वार पर कर रखी हो तो प्रत्येक मंगलवार चमेली के तेल मैं सिंदूर लगाकर उन्हें चोला जरूर चढ़ाएं।

पंचमुखी हनुमान की मूर्ति स्थापित कर रखी हो घर या कार्यालय में तो मंगलवार के दिन केसर मिलाकर शुद्ध जल से स्नान कराने से व्यापार एवं करियर में लाभ होता है।

Comments

Popular posts from this blog

तांत्रिक क्रिया के शिकार तो नहीं जाने, यदि ब्लैक मैजिक, वशीकरण, बंधन तथा मारण का प्रयोग आप पर हुआ है तो यह उपाय करें :मनीष साईं🚩🚩

कड़ा पहनने से मिलती है मन की शांति, मां लक्ष्मी होती है प्रसन्न -मनीष साईं

दुकान या शोरूम मेहनत के बावजूद नहीं चल रहे हैं, बिक्री घट गई है, कर्ज बढ़ गया है तो यह महत्वपूर्ण उपाय करें -मनीष साईं