कर्ज मुक्ति के 9 महत्वपूर्ण उपाय- मनीष साईं

कर्ज से मुक्ति के लिए 9 अचूक उपाय- मनीष साईं


धन तो व्यक्ति कमा लेता है, लेकिन उस धन को सहेजना और बढ़ाना तथा उसका सही ढंग से प्रबंधन करना यह सबसे महत्वपूर्ण होता है। देखने में आता है कि कुछ लोग पैसा कमाने के बाद अचानक से कर्ज के बोझ में दब जाते हैं और उसके बाद उनका जीवन नर्क के समान हो जाता है। सनातन धर्म के अनुसार, कर्ज का बोझ मनुष्य को मरने के बाद भी खत्म नहीं होता, उसे किसी ना किसी रूप में कर्ज जरूर चुकाना पड़ता है। धर्मग्रंथों के अनुसार, जहां तक हो सके कर्ज से बचना चाहिए। व्यक्ति कर्ज में डूबता है इन सब के पीछे उसके ग्रह नक्षत्र और भाग्य का भी हाथ होता है। यदि आपने घर खरीदने के लिए या फिर गाड़ी या दूसरी जरूरी चीजों को खरीदने के लिए कर्ज लिया है। किसी कारण से ऐसी परिस्थिति बन गई है, जिससे आपको कर्ज चुकाने में परेशानी आ रही है या कर्ज की वजह से आपके जीवन में किसी तरह की परेशानी चल रही है तो मैं आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहा हूं  जिससे आप जल्द ही कर्ज से मुक्त हो सकते हैं…


▪कर्ज मुक्त‌ि के ल‌िए श्री लक्ष्मी गायत्री मंत्र 'ॐ ह्रीं महालक्ष्मी च व‌िद्महे व‌िष्‍णुपत्नीं च धीमह‌ि तन्नो लक्ष्मीः प्रचोदयात् ह्रीं ओम, का जप भी बहुत लाभप्रद माना गया है। इस मंत्र के जप का व‌िधान यह है क‌ि व्यक्त‌ि को कमलगट्टे की माला से न‌ियम‌ित 1008 बार जप करना चाह‌िए।

▪'ॐ आं ह्रीं क्रौं श्रीं श्र‌ियै नमः ममालक्ष्मीं नाशय नाशय ममृणोत्तीर्णं कुरु कुरु संपदं वर्धय वर्धय स्वाहा।' ऐसी मान्यता है क‌ि इस मंत्र का 44 द‌िनों तक दस हजार बार जप, धन लाभ में सहायक होता है और व्यक्त‌ि को कर्ज से मुक्त‌ि म‌िलती है।

▪ऋण मुक्त‌ि के ल‌िए के ल‌िए न‌ियम‌ित ऋण मुक्त‌ि गणेश स्तोत्र का पाठ लाभदायक मान गया है। अपनी सुव‌िधा के अनुसार इसका पाठ कभी भी कर सकते हैं।

▪हर मंगलवार ऋण मोचक मंगल स्तोत्र का पाठ ऋण से मुक्त‌ि के ल‌िए लाभप्रद माना गया है।

▪शंकराचार्य द्वारा रच‌ित कनकधारा स्तोत्र धन बाधा दूर करने के ल‌िए बहुत ही कारगर माना गया है। ऋण मुक्त‌ि के ल‌िए न‌ियम‌ित इनका पाठ भी लाभदायक होता है।

▪कर्ज से मुक्ति पाने के लिए आप हर रोज लाल मसूर की दाल का दान करें। इससे धीरे-धीरे कर्ज कम हो सकता है। साथ ही मंगलवार को शिवलिंग पर मसूर की दाल और जल अर्पित करें और ॐ ऋण मुक्तेश्वर महादेवाय नम: का जाप करें।

▪मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने  और कर्ज से राहत पाने के लिए लक्ष्मीजी को सफेद चीज जैसे चावल से बनी खीर और दूध से बने पकवानों का भोग लगाएं। गृहलक्ष्मी, माता या घर की सबसे बड़ी स्त्री को भी आदर देते हुए सबसे पहले उन्हे ही प्रसाद खिलाएं और उसके बाद आप प्रसाद खाएं। धीरे-धीरे आपका पूरा कर्ज उतर जाएगा।

▪तंत्र के कुछ टोटकों में एक टोटका बहुत महत्वपूर्ण है।कर्ज की चिंता से आप ज्यादा परेशान हैं तो शनिवार की शाम पीपल का पेड़ के नीचे आटे का एक चौमुख दीप सरसों  तेल डालकर जलाएं। मन ही मन भगवान से प्रार्थना करें कि आपको कर्ज से मुक्ति दिलाएं। माना जाता है कि शनिवार को पीपल पर सभी देवी-देवताओं का वास होता है। इससे मनोकामनाएं पूरी होती है।

▪भगवान शिव की आराधना भी  कर्ज मुक्ति के लिए महत्वपूर्ण मानी गई है। बार-बार कर्ज उतारने के बाद आप पर फिर कर्ज चढ़ जाता है तो आप शिवजी पर गन्ने का जूस चढ़ाएं और ओम नमः शिवाय या फिर महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जप 108 दिन तक करें। साथ ही भगवान को अपनी समस्या भी बताएं। ऐसा करने से धीर-धीरे कर्ज से मुक्ति मिल सकती है ऐसी मान्यता है।

🔳  साईं अन्नपूर्णा सोशल फाउंडेशन वेद और वैज्ञानिक रिसर्च के माध्यम से व्यक्ति के जीवन में होने वाली परेशानियों को दूर करने का प्रयास करता है। संस्थान द्वारा विश्व की समग्र चिकित्सा पद्धतियों को एकजाई कर  समस्या और समाधान कार्यक्रम का निर्माण किया है। इसमें व्यक्ति का जीवन, व्यक्ति का आचरण, व्यक्ति के ग्रहों का संतुलन और उसके जीवन से जुड़ी परेशानियों पर विस्तृत अध्ययन किया जाता है ।उसके बाद समाधान की प्रक्रिया शुरु होती है ।30 लाख के लगभग लोग संस्थान से जुड़े हैं जिनके जीवन में परिवर्तन आया है आप भी इस परिवर्तन का हिस्सा बन सकते हैं। आप संस्थान के यूट्यूब चैनल एवं फेसबुक पेज से जुड़ सकते हैं यदि आप यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करेंगे तो आपको गुरुदेव मनीष साईं जी के वीडियो आसानी से देखने को मिलेंगे इन वीडियो के माध्यम से लोगों के जीवन में परिवर्तन आया है। फेसबुक पेज लाइक करेंगे तो आप को तीज त्योहारों की जानकारी के साथ साथ जीवन में क्या करना चाहिए और क्या नहीं जीवन जीने के लिए अध्यात्म की उपयोगिता क्या है यह सब कुछ जानने को मिलेगा इस पोस्ट के साथ यूट्यूब एवं फेसबुक लिंक भेजी जा रही है कृपया उस पर क्लिक कर चैनल को सब्सक्राइब करें और पेज को लाइक करें।
यूट्यूब लिंक-
https://www.youtube.com/user/saikrati1

फेसबुक लिंक-
https://www.facebook.com/gurumanishsai/

 🔶🔶संपर्क करें-

 साईं अन्नपूर्णा सोशल फाउंडेशन 156, सहयोग विहार शाहपुरा थाने के पास भोपाल (मध्य प्रदेश)

संपर्क- 09617950498
Whatsapp number- 7000632297
Website- www.gurumanishsai.com

🚩 सबका भला हो सब सुख पाए🚩

#कर्जमुक्ति #कर्जमुक्तिकेउपाय
# ऋणहर्तागणेशस्त्रोत #कनकधारास्त्रोत #लक्ष्मीगणेशमंत्र #कर्ज़
#व्यापार #धर्म #अध्यात्म #तंत्र #मंत्र #सनातनधर्म #हिंदूधर्म #ज्योतिष #वास्तु #टोने #टोटके #DhuniMai #sainath #omsai #saibless #shirdibaba #omsairam #ram #sairam #saibabaofindia #saibabaofshirdi #jaisai #blessingsofsai #allahmalik #saiblessings #shradaaursaburi #godblessings #mygod #godisgood #india #sailife #spiritual #maharashtra #instadailywhy #baba #saturday #morningall #dailymessage #teachings #follow

Comments

  1. बहुत सुन्दर उपयोगी उपाय

    ReplyDelete
  2. Nice article, thank you for sharing a wonderful information about the curtains. I happy to found your blog on the internet.

    माँ के कर्ज से मुक्ति

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

तांत्रिक क्रिया के शिकार तो नहीं जाने, यदि ब्लैक मैजिक, वशीकरण, बंधन तथा मारण का प्रयोग आप पर हुआ है तो यह उपाय करें :मनीष साईं🚩🚩

कड़ा पहनने से मिलती है मन की शांति, मां लक्ष्मी होती है प्रसन्न -मनीष साईं

दुकान या शोरूम मेहनत के बावजूद नहीं चल रहे हैं, बिक्री घट गई है, कर्ज बढ़ गया है तो यह महत्वपूर्ण उपाय करें -मनीष साईं