बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता, जानिए किस स्थान पर बैठ कर पढ़ाई करें -मनीष साईं

बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता, जानिए किस स्थान पर बैठ कर पढ़ाई करें -मनीष साईं


सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ लिखकर लायक बने  अच्छे नंबर आए  पता प्रतिस्पर्धा  के इस युग में  प्रतियोगी परीक्षाओं में  सफल होकर  अपने करियर और जीवन को  उन्नत बना सके  लेकिन छोटी-छोटी गलतियों के कारण  वास्तु के अनुसार  पढ़ाई ना करने के कारण  मेहनत करने के बावजूद परिणाम  नकारात्मक आते हैं । रेमेडियल वास्तुशास्‍त्र के मुताबिक, यदि अध्ययन कक्ष सही दिशा में न हो, तो इससे बच्चे की पढ़ाई भी प्रभावित होती है। वह जितनी चाहे मेहनत कर ले, लेकिन वास्तुदोष के कारण उसे मेहनत के अनुरूप परिणाम नहीं मिल पाता। इसलिए बच्चे के पढ़ने के लिए अध्ययन कक्ष में दिशा का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। वास्तु नियमों के अनुसार, बच्चों के पढ़ने का कमरा यानी अध्ययन कक्ष उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में इस प्रकार होना चाहिए कि पढ़ाई करते समय चेहरा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर रहे।
 पढ़ाई हेतु कमरे में पुस्तकों की रैक या अलमारी पूर्व या उत्तर दिशा में होनी चाहिए और वह हमेशा बंद होना चाहिए खुली नहीं होना चाहिए। अगर जगह की कमी के कारण बेडरूम में पढ़ाई करनी हो, तो पढ़ने वाली मेज, लाइब्रेरी और रैक पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा यानी नैऋत्य में हो, लेकिन पढ़ते समय चेहरा पूर्व या उत्तर दिशा में ही हो। ड्रॉइंग रूम में पढ़ाई करने वालों को अपनी मेज, कुर्सी आदि ईशान, उत्तर  या उत्तर वायव्य कोण में ही रखना आवश्यक है, जबकि रैक पश्चिम या दक्षिण दिशा में रखनी चाहिए। मेज पर टेबल लैंप हमेशा मेज के दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए।  मेज पर खराब पेन टूटी फूटी चीज बिल्कुल नहीं होना चाहिए।

▪प्रतियोगी परीक्षाओं के अनुसार पढ़ाई का उचित स्थान-

प्रतियोगी परीक्षा है जैसे कि प्रशासनिक सेवा, शिक्षा, रेलवे आदि सेवाओं की तैयारी करने वालों को पूर्व दिशा में ही अपने लिए पढ़ाई हेतु स्थान का चयन करना चाहिए। मेडिकल, कानून, टेक्निकल, कंप्यूटर आदि क्षेत्रों से जुड़े लोगों को अपनी पढ़ाई का कमरा दक्षिण दिशा में रखना चाहिए। अकाउंट, संगीत, गायन, बैंक, व्यापार प्रबंधन आदि की तैयारी करने वालो को अपनी पढ़ाई के लिए  उत्तर दिशा में व्यवस्था करनी चाहिए, जबकि रिसर्च, साहित्य, इतिहास, दर्शनशास्त्र एवं दूसरे गंभीर विषयों की तैयारी करने वालों को पश्चिम दिशा में ही अपने लिए पढ़ाई का कमरा रखना चाहिए। वास्तु के अनुसार, पढ़ाई का कमरा व्यवस्थित करने से मानसिक एकाग्रता में वृद्धि होती है तथा अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफलता मिलती है।

▪रेमेडियल वास्तु अनुसार इन महत्वपूर्ण बातों को भी रखे ध्यान में-

पढ़ाई करने वाले बच्चों और युवाओं को पश्चिम दिशा की ओर सिर करके सोना चाहिए। पढ़ने की मेज पर उत्तर-पूर्व या ईशान कोण में भगवान गणेश, सरस्वती, हनुमान अथवा अपने ईष्ट देवी-देवता का चित्र लगाना और पढ़ाई से पूर्व उन्हें करबद्ध प्रणाम करना शुभ होता है। पढ़ने के कमरे की दीवारों पर हल्का पीला, हल्का गुलाबी या हल्का हरा रंग हो, तो बुद्धि, ज्ञान, स्फूर्ति और स्मरण शक्ति में वृद्धि होने लगती है। जिस कमरे या स्थान को पढ़ाई के लिए प्रयोग किया जाता हो, वहां कभी भी शराब, मांसाहार, धूम्रपान अथवा नशीले पदार्थों का सेवन या कोई दूसरा गलत कार्य नहीं करना चाहिए अन्यथा बुद्धि भ्रष्ट होने लगती है। पढ़ाई करते समय मन एकाग्र रहे, इसके लिए कमरे में गुलाब या चंदन की धूपबत्ती या अगरबत्ती जलाना अच्छा रहता है। पढ़ने वाली मेज को दीवार से सटाकर रखना वास्तु दोष माना गया है। सोने के बिस्तर पर बैठकर या लेटकर पढ़ाई करना भी उचित नहीं है।

▪वास्तु अनुसार पढ़ाई में मन लगने के टिप्स-

▪ सकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव को बढ़ाने के लिए रॉक क्रिस्टल से बना हुआ करियर स्टोन गले में धारण करें।

▪ पढ़ाई करने से पूर्व आंख बंद कर जिस चीज की पढ़ाई करना चाहते हैं उसकी पुस्तक पर हाथ रख कर यह कहे कि मैंने जो कुछ भी पड़ा है वह मुझे पूर्ण रूप से याद हो गया है और मेरी पढ़ाई बहुत अच्छे से हुई है। सकारात्मक सोच से आगे बढ़े।

▪ स्टडी रूम की पश्चिम की दीवार पर आप जीवन में जो बनना चाहते हैं उसे स्केच कर या कोई भी तस्वीर के माध्यम से दीवार पर लगाए।

▪ क्रिस्टल से बना हुआ करियर ग्लोब स्टडी टेबल पर रखें।

⚫ यदि आपका घर वास्तु के हिसाब से नहीं बना है तो तमाम तरह की समस्याएं बनी  धन, स्वास्थ्य, व्यापार, करियर, आपसी मनमुटाव जैसी समस्याएं एक के बाद एक लगातार सामने आएगी। विश्व प्रसिद्ध वास्तु ज्योतिष एवं तंत्र गुरु मनीष साईं जी से आप अपने घर का वास्तु ठीक करवा सकते हैं। वास्तु विजिट भी करवा सकते हैं,तथा वास्तु परामर्श भी प्राप्त कर सकते हैं।

▪यूट्यूब पर मनीष साई जी के वीडियो देखने के लिए
यूट्यूब लिंक-
https://www.youtube.com/user/saikrati1

▪फेसबुक पर महत्वपूर्ण लेख तथा तीज त्योहारों की जानकारी के लिए
फेसबुक लिंक-
https://www.facebook.com/gurumanishsai/

 🔶🔶 परामर्श प्राप्त करने के लिए संपर्क करें-
 साईं अन्नपूर्णा सोशल फाउंडेशन 156, सहयोग विहार शाहपुरा थाने के पास भोपाल (मध्य प्रदेश)
संपर्क- 09617950498
Whatsapp number- 7000632297

Website- www.gurumanishsai.com

🚩🚩 सबका भला हो सब सुख पाए🚩🚩



#वास्तुटिप्सपढ़ाई #पढ़ाईकावास्तु  #स्टडीटेबलवास्तुअनुसार #educationvastu #vastu #वास्तु #तंत्रमंत्र #घर #व्यापार #भवन #धर्म #अध्यात्म #तंत्र #मंत्र #सनातनधर्म #हिंदूधर्म #ज्योतिष #वास्तु #टोने #टोटके #sainath #omsai #saibless #shirdibaba #omsairam #ram #sairam  #मनीषसाईं #वास्तुगुरुमनीषसाईं

#ज्योतिषगुरुमनीषसाईं #तंत्रगुरु #तंत्रक्रिया

Comments

Popular posts from this blog

तांत्रिक क्रिया के शिकार तो नहीं जाने, यदि ब्लैक मैजिक, वशीकरण, बंधन तथा मारण का प्रयोग आप पर हुआ है तो यह उपाय करें :मनीष साईं🚩🚩

कड़ा पहनने से मिलती है मन की शांति, मां लक्ष्मी होती है प्रसन्न -मनीष साईं

दुकान या शोरूम मेहनत के बावजूद नहीं चल रहे हैं, बिक्री घट गई है, कर्ज बढ़ गया है तो यह महत्वपूर्ण उपाय करें -मनीष साईं