बसंत पंचमी का त्योहार कैसे मनाए, बुद्धि और वाणी को मधुर बनाने के अचूक उपाय

बसंत पंचमी का त्योहार कैसे मनाए, बुद्धि और वाणी को मधुर बनाने के अचूक उपाय

वसंत पंचमी, वीणावादिनी मां सरस्वती की आराधना का पर्व है। इस दिन विद्या और बुद्धि प्राप्ति के अलावा अपने संकटों के नाश के लिए भी सरस्वती देवी से प्रार्थना की जा सकती है। ज्ञान की देवी माँ सरस्वती के आराधना का शुभ अवसर होता है। हिन्दू परंपरा में ऐसी मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन छोटे बच्चे को अक्षर अभ्यास कराया जाता है। बसंत पंचमी के दिन छह माह तक के बच्चे को पहली बार अन्न खिलाने का भी प्रचलन सदियों से चलता आ रहा है। शास्त्रों में इस परंपरा को अन्नप्राशन कहा जाता है।

इस दिन माँ सरस्वती की पूजा से कला, संगीत आदि का भी वरदान पाया जा सकता है। यदि कुण्डली में विद्या और बुद्धि का योग नहीं है या पढाई में किसी प्रकार की बाधा आ रही है तो इस दिन सरस्वती की पूजा कर उसे ठीक किया जा सकता है। पूजा के लिए इस दिन सूर्योदय के बाद ढाई घंटे अथवा सूर्यास्त के बाद ढाई घंटे का ही प्रयोग करना चाहिए।
इस दिन पूजा में माँ सरस्वती को सफेद या पीले पुष्प, सफेद चंदन आदि का अर्पण करना चाहिए।
प्रसाद के रूप में दही, हलवा अथवा मिश्री का प्रयोग करना चाहिए। साथ ही केसर मिले हुए मिश्री का भोग लगाना सर्वोत्तम होगा।
बच्चों को माता सरस्वती का प्रभावशाली मंत्र "ॐ ऐं सरस्वत्यै नमः" का जाप कम से कम 108 बार करना चाहिए।मंत्र के जाप के बाद ही प्रसाद ग्रहण करना चाहिए।

प्रस्तुत है अचूक उपाय-

1. बुद्धि में विकास के लिए वसंत पंचमी के दिन काली मां के दर्शन कर पेठा या कोई भी फल अर्पित कर ‘ॐ ऐं ह्रीं क्लीं महा सरस्वत्यै नम:’ मंत्र का सस्वर जाप करना चाहिए ।

2. न्यायिक मामलों, पति-पत्नी संबंधी विवादों या स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के समाधान हेतु दुर्गा सप्तशती में वर्णित ‘अर्गला स्तोत्र’ और ‘कीलक स्तोत्र’ का पाठ कर श्वेत वस्त्र का दान करने से लाभ होता है।

3. संगीत के क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं, तो मां सरस्वती का ध्यान कर के ‘ह्रीं वाग्देव्यै ह्रीं ह्रीं’ मंत्र का जाप करें। शहद का भोग लगा कर उसे प्रसाद के रूप में वितरित करें ।

4. बसंत पंचमी के दिन रत्ना में पुखराज धारण करना भी अतीव लाभकारी होता है।

5. बसंत पंचमी के दिन स्फटिक की माला को अभिमंत्रित कर धारण करने से बहुत लाभ मिलते हैं।

6. यदि आप किसी पुस्तक  के लेखन की शुरुआत करने जा रहे हैं  तो बसंत पंचमी के दिन इसकी शुरुआत करें।लेखन में सफलता पाना चाहते हैं तो लेखन की शुरुआत करने के पहले "ऐं" लिखें।

Comments

Popular posts from this blog

तांत्रिक क्रिया के शिकार तो नहीं जाने, यदि ब्लैक मैजिक, वशीकरण, बंधन तथा मारण का प्रयोग आप पर हुआ है तो यह उपाय करें :मनीष साईं🚩🚩

कड़ा पहनने से मिलती है मन की शांति, मां लक्ष्मी होती है प्रसन्न -मनीष साईं

दुकान या शोरूम मेहनत के बावजूद नहीं चल रहे हैं, बिक्री घट गई है, कर्ज बढ़ गया है तो यह महत्वपूर्ण उपाय करें -मनीष साईं