4 फरवरी मौनी अमावस्या पर सुख शांति के लिए करें यह उपाय- मनीष साईं


माघ मास की अमावस्या को मौनी अमावस्या भी कहा जाता है। इस बार 4 फरवरी 2019 को  मोनी अमावस्या पड़ रही है।
हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक मास के शुक्ल पक्ष के अंत में अमावस्या तिथि आती है इस प्रकार 1 वर्ष में 12 अमावस्या आती है लेकिन इन सभी में माघ मास में आने वाली अमावस्या बहुत ही विशेष मानी गई है।इसे मोनी या मानी अमावस्या कहा जाता है। इस अमावस्या पर्व पर स्नान, दान, श्राद्ध व व्रत का विशेष महत्व हमारे ग्रंथों में लिखा है। हमारी संस्कृति में मौन की बहुत महिमा बताई गई है। मौन भी तपस्या का ही एक रूप है। जो मौन रहकर शास्त्रों के अनुसार जीवन जीता है, उसे मुनि कहा जाता है। यूं तो माघ मास की पूर्णिमा के लिए भी शास्त्रों में अनेक उपाय बताए गए हैं, लेकिन पुण्य का दिन अमावस्या को ही माना जाता है।


मावस्या पितृ देवों को स्मरण, वंदन और नमन करने का भी दिन होता है। मौनी अमावस्या के दिन उपवास कर कथा सुननी चाहिए। इससे अत्यंत पुण्य प्राप्त होता है।


मौनी अमावस्या के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठें। स्नान आदि कर पितृ देवों को नमस्कार करें। अपने इष्ट देव का पूजन करें। फिर भगवान से प्रार्थना करें कि वे उस दिन मौन व्रत रखने में आप पर कृपा रखें। व्रत, तीर्थ आदि शुभ कार्य देवों की कृपा के बिना सफल नहीं होते। वे ऐसे कार्यों में विघ्न-बाधाओं से रक्षा करते हैं। पूजन में अपने इष्ट देव के मंत्र का जाप करें।

▪मौनी सोमवती अमावस्या के दिन चींटियों को शकर मिला हुआ आटा खिलाएं। ऐसा करने से आपके पाप-कर्मों का क्षय होगा और पुण्य-कर्म उदय होंगे। यही पुण्य-कर्म आपकी मनोकामना पूर्ति में सहायक होंगे।


▪ इस दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद आटे की गोलियां बनाएं। गोलियां बनाते समय भगवान का नाम लेते रहें। इसके बाद समीप स्थित किसी तालाब या नदी में जाकर ये आटे की गोलियां मछलियों को खिला दें। इस उपाय से आपके जीवन की अनेक परेशानियों का अंत हो सकता है।

▪मौनी अमावस्या पर कालसर्प दोष निवारण हेतु सुबह स्नान के बाद चांदी से निर्मित नाग-नागिन की पूजा करें।

सफेद पुष्प के साथ इसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। कालसर्प दोष से राहत पाने का ये अचूक उपाय है।


 शाम के समय गाय के घी का दीपक जलाएं साथ ही दीये में थोड़ी-सी केसर भी डाल दें। यह मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का उपाय है।
अगर संभव हो तो इस दिन किसी पवित्र सरोवर आदि में स्नान करें। अगर ऐसा न हो सके तो श्रद्धापूर्वक घर में ही स्नान करने से भी वही फल मिलता है।
  इस दिन दान करने का बहुत महत्व है अगर दान देने में समर्थ हैं तो किसी योग्य व जरूरतमंद व्यक्ति को वस्त्र, अन्न, ऊनी कपड़े, धन, जूते, तेल, मिठाई, गुड़ या ज्योतिष के अनुसार किसी पदार्थ का दान करें।

शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन स्नान, पूजन, दान और मौन व्रत से इष्ट देव व पितृ प्रसन्न होते हैं। वे आपके मार्ग की बाधाओं को दूर करते हैं। दुर्भाग्य को दूर कर सौभाग्य लाते हैं।


⚫ किसी भी प्रकार के ज्योतिष वास्तु तंत्र संबंधी परामर्श के लिए विश्व प्रसिद्ध वास्तु ज्योतिष एवं तंत्र गुरु मनीष साईं जी से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं,जैसे कि  धन, स्वास्थ्य, व्यापार, करियर, आपसी तंत्र मंत्र, जादू टोना, जैसी समस्याएं।  वास्तु विजिट भी करवा सकते हैं,तथा वास्तु परामर्श भी प्राप्त कर सकते हैं।

▪यूट्यूब पर मनीष साई जी के वीडियो देखने के लिए
यूट्यूब लिंक-
https://www.youtube.com/user/saikrati1
▪फेसबुक पर महत्वपूर्ण लेख तथा तीज त्योहारों की जानकारी के लिए
फेसबुक लिंक-
https://www.facebook.com/gurumanishsai/

 🔶🔶 परामर्श प्राप्त करने के लिए संपर्क करें-

 साईं अन्नपूर्णा सोशल फाउंडेशन 156, सहयोग विहार शाहपुरा थाने के पास भोपाल (मध्य प्रदेश)

▪संपर्क- 09617950498
Whatsapp number- 7000632297
Website- www.gurumanishsai.com

🚩🚩 सबका भला हो सब सुख पाए🚩🚩


 #मोनीअमावस्या #अमावस्यापरसरलउपाय #फरवरीमाहकेत्योहार #वास्तुगुरुमनीषसाई #ज्योतिषगुरुमनीषसाईं #मनीषसाई #ज्योतिष #वास्तु #धर्म #अध्यात्म #त्योहार #vastuguru #jyotishguru #manishsai #tantraguru#तंत्रमंत्र #घर #व्यापार #भवन #धर्म #अध्यात्म #तंत्र #मंत्र #सनातनधर्म #हिंदूधर्म #ज्योतिष #वास्तु #टोने #टोटके #sainath #omsai #saibless #shirdibaba #omsairam #vastugurumanishsai #manishsai #sairam  #मनीषसाईं #वास्तुगुरुमनीषसाईं
#ज्योतिषगुरुमनीषसाईं #तंत्रगुरु #तंत्रक्रिया

Comments

Popular posts from this blog

तांत्रिक क्रिया के शिकार तो नहीं जाने, यदि ब्लैक मैजिक, वशीकरण, बंधन तथा मारण का प्रयोग आप पर हुआ है तो यह उपाय करें :मनीष साईं🚩🚩

कड़ा पहनने से मिलती है मन की शांति, मां लक्ष्मी होती है प्रसन्न -मनीष साईं

दुकान या शोरूम मेहनत के बावजूद नहीं चल रहे हैं, बिक्री घट गई है, कर्ज बढ़ गया है तो यह महत्वपूर्ण उपाय करें -मनीष साईं