सुख-समृद्धि, धन-दौलत, आर्थिक संपन्नता के साथ-साथ ज्ञान एवं बुद्धि की प्राप्ति के लिए विनायक चतुर्दशी का व्रत करें- मनीष साईं


शुक्ल पक्ष की विनायक चतुर्दशी के व्रत का महत्व


विनायक चतुर्थी के व्रत से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है  यह व्रत हर माह के शुक्ल पक्ष में आने वाली चतुर्थी पर किया जाता है। विनायक चतुर्थी  का  व्रत भगवान श्री गणेश को समर्पित होता है। करियर एवं व्यापार में दिन दुगनी  रात चौगुनी तरक्की हो  इसलिए इस दिन श्री गणेश का पूजन-अर्चन करना लाभदायी माना गया है।
शास्त्रों में भी इस बात का उल्लेख है कि इस दिन गणेश की उपासना करने से घर में सुख-समृद्धि, धन-दौलत, आर्थिक संपन्नता के साथ-साथ ज्ञान एवं बुद्धि की प्राप्ति भी होती है।
वैदिक शास्त्रों एवं पुराणों के अनुसार शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक तथा कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी चतुर्थी कहते हैं। देश के कई राज्यों में विनायक चतुर्थी को 'वरद विनायक चतुर्थी' के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन श्री गणेश की पूजा दोपहर-मध्याह्न में की जाती है।  माताएं अपने पति एवं बच्चों के करियर में तथा व्यापार में लाभ हो इस व्रत को करती है तो सफलता मिलती है।


🔹विनायक चतुर्थी व्रत करने की विधि-

  विनायक चतुर्थी की पूजा का बहुत महत्व है।ब्रह्म मूहर्त में उठकर नित्य कर्म से निवृत्त होकर स्नान करें, इस दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करें।  प्रतिज्ञा ले की इस दिन आप बिल्कुल झूठ नहीं बोलेंगे। किसी का अपमान नहीं करेंगे। इसके बाद व्रत की शुरुआत करें।

▪ दोपहर पूजन के समय अपने-अपने सामर्थ्य के अनुसार सोने, चांदी, पीतल, तांबा, मिट्टी अथवा सोने या चांदी से निर्मित गणेश प्रतिमा स्थापित करें। संकल्प के बाद षोडशोपचार पूजन कर श्री गणेश की आरती करें।  तत्पश्चात श्री गणेश की मूर्ति पर सिन्दूर चढ़ाएं।

▪भगवान श्री गणेश जी के प्रिय मंत्र- 'ॐ गं गणपतयै नम:' बोलते हुए 21 छोटी-छोटी गठरी बनाकर चढ़ाएं।

▪ श्री गणेश को बूंदी के 11 लड्डुओं का भोग लगाएं। इनमें से 5 लड्‍डुओं का ब्राह्मण को दान दें तथा 6 लड्‍डू श्री गणेश के चरणों में रखकर प्रसाद स्वरूप बांट दें।

▪ भगवान गणेश जी के पूजन के समय श्री गणेश स्तोत्र, अथर्वशीर्ष, संकटनाशक गणेश स्त्रोत का पाठ करें।

 ▪ब्राह्मण या किसी गरीब व्यक्ति  को भोजन करवाकर दक्षिणा दें। अपनी शक्ति हो तो उपवास करें अथवा शाम के समय खुद भोजन ग्रहण करें।

▪ इस दिन गाय को हरा चारा खिलाना बहुत लाभदायक होता है।

▪विनायक चतुर्दशी की शाम के समय गणेश चतुर्थी कथा, श्रद्धानुसार गणेश स्तुति, श्री गणेश सहस्रनामावली, गणेश चालीसा, गणेश पुराण आदि का स्तवन करें। संकटनाशन गणेश स्तोत्र का पाठ करके श्री गणेश की आरती करें तथा 'ॐ गणेशाय नम:' मंत्र की माला जपें।  यदि आपके आसपास कोई सिद्ध गणेश मंदिर है तो वहां दर्शन करने जरुर जाएं।

 #विनायकीचतुर्दशी #विनायकचतुर्दशी #शुक्लपक्षकीचतुर्दशी
 #श्रीगणेशस्तोत्र #अथर्वशीर्ष, #संकटनाशकगणेशस्त्रोत 
#वास्तुगुरुमनीषसाईं #मनीषसाईं #ज्योतिषमनीषसाईं

Comments

Popular posts from this blog

तांत्रिक क्रिया के शिकार तो नहीं जाने, यदि ब्लैक मैजिक, वशीकरण, बंधन तथा मारण का प्रयोग आप पर हुआ है तो यह उपाय करें :मनीष साईं🚩🚩

कड़ा पहनने से मिलती है मन की शांति, मां लक्ष्मी होती है प्रसन्न -मनीष साईं

दुकान या शोरूम मेहनत के बावजूद नहीं चल रहे हैं, बिक्री घट गई है, कर्ज बढ़ गया है तो यह महत्वपूर्ण उपाय करें -मनीष साईं