घर में महादेव की तस्वीर लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान- मनीष साईं

घर में महादेव की तस्वीर लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान- मनीष साईं


भारतवर्ष में अधिकतर लोग घर में देवी-देवताओं की मूर्ति या फोटो जरूर रखते हैं। हमारे यहां ऐसा माना जाता है कि भगवान की मूर्ति रखने से घर में सकारात्मकता बढ़ती है।  यह बात भी सही है कि घर में भगवान के प्रतीक चिह्न, मूर्ति या फोटो रखने से परेशानियों दूर हो जाती  हैं और बुरा  समय जल्द ही टल जाता  हैं। वैदिक शास्त्रों एवं शिवपुराण में बताया गया है शिवजी की इच्छा से ही इस संपूर्ण सृष्टि की रचना ब्रह्माजी द्वारा की गई है। इसी वजह से काफी लोग शिवजी की फोटो या मूर्ति घर में जरूर रखते हैं।शिवजी की  तस्वीर या प्रतिमा घर में रखी है तो किन  बातों का ध्यान ज़रूर  रखें, घर में कौन से देवताओं की तस्वीर रखना माना जाता है वर्जित यह भी जानना जरूरी है जिसमें शिव जी की कुछ तस्वीरें शुभ है तो कुछ अशुभ।

भगवान शिव को संहार का देवता कहा जाता है। भगवान शिव सौम्य आकृति और  रौद्ररूप दोनों के लिए विख्यात हैं।  वास्तुशास्त्र के हिसाब से  घर में देवी-देवताओं  मूर्ति ज़रूर  लगानी चाहिए. .इसे घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती लेकिन  मूर्तियों को लगाने के जो नियम है उनका पालन  करना भी ज़रूरी है नहीं तो कई बार गलत दिशा या गलत तरीके से लगाईं हुई भगवान् की मूर्ति आपकी ज़िन्दगी में हो रही परेशानी का कारण बन सकती है।

शास्त्रों एवं विद्वान पंडितों के अनुसार सबसे पहले ध्यान रखे की जिस तस्वीर में भगवान शिव मां पार्वती, बेटे गणेश और कार्तिक के साथ हो यानी पूरे परिवार के साथ हो ऐसी  तस्वीर घर में लगाना शुभ होता  है। इससे घर में कलह कलेश नहीं होता ,घर के बच्चे आज्ञाकारी होते है।

शिव पुराण में  एवं  कई शास्त्रों में उल्लेख मिलता है कि  भगवान शिव जब नाराज होते थे तो वह बहुत क्रोध में होते थे।भगवान शिव की ऐसी तस्वीर कभी नहीं  लगाएँ जिसमें भोले शंकर  क्रोध मुद्रा में हों। ये  विनाश का प्रतिक  है।

विश्व प्रसिद्ध वास्तु ज्योतिष एवं तंत्र गुरु  मनीष साईं जी के अनुसार भगवान शिव का निवास कैलाश पर्वत उत्तर दिशा में है। इस कारण शिवजी की मूर्ति या फोटो उत्तर दिशा में लगाना श्रेष्ठ रहता है।

 घर की उत्तर दिशा में शिवजी की फोटो या मूर्ति ऐसी जगह पर लगानी चाहिए, जहां घर में आने-जाने वाले सभी लोग महादेव के दर्शन कर सके।ऐसे में लोगों से आपके रिश्ते हमेशा अच्छे  रहते है। शिवजी की ऐसी मूर्ति या तस्वीर लगानी चाहिए, जिसमें वो खुश  दिख रहे हों। नंदी पर विराजित हों या फिर ध्यान में बैठे हों।ऐसी तस्वीर लगाने से घर के बच्चो का आत्मविश्वास बढ़ता है।

घर में जहां शिवजी की फोटो लगी हो, वो जगह एकदम साफ होनी चाहिए। शिवजी के आसपास गंदगी न रखें, नहीं  घर के दोष बढ़ सकते हैं. खासतौर पर पैसे में हानि हो सकती है।अगर आप अच्छी वैवाहिक जिंदगी चाहते हैं तो घर में शिव परिवार की  फोटो ज़रूर लगाएं।

▪भगवान शिव की खड़ी मुद्रा की तस्वीर कभी भी अपने घर या ऑफिस में नहीं  लगाएं।

▪नटराज की मूर्ति
भारतवर्ष में अनगिनत  भगवान शिव की  नटराज मुद्रा वाली तस्वीर  या मूर्ति  रखी जाती है, लोग घर की सजावट के लिए नटराज की मूर्ति भी लेकर आते हैं। कला के क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों को प्रतीक चिन्ह के रूप में या पुरस्कार के रूप में नटराज की मूर्ति या तस्वीर मिलती है और वह घर में ले जाकर  इसे उचित स्थान देते हैं मगर नटराज की मूर्ति को विनाश का प्रतीक भी माना जाता है। इसके अलावा इसे घर में रखने से अशांति भी बनी रहती है। इसीलिए कभी भी इसे घर में शो-पीस के तौर पर नहीं रखना चाहिए। नटराज भगवान शिव का रौद्र रूप है यानि क्रोधित अवस्था और ऐसी मूर्ति घर में लाने से अशांति फैलती है। वास्तु शास्त्र में नटराज की मूर्ति को लगाना अशुभ माना गया है। घर में क्लेश का कारण बनती है नटराज की मूर्ति। यदि आपके घर में लगी है तो आज ही आप किसी बहते जल में छोड़ दे।

#नटराज #अशुभमूर्तियां #महादेव #वास्तुअनुसारनटराजकीमूर्तिनारखें
#ashubhbhagwan #Natraj #godpicture  #Godinthehouse #parivaarshivashubh

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

तांत्रिक क्रिया के शिकार तो नहीं जाने, यदि ब्लैक मैजिक, वशीकरण, बंधन तथा मारण का प्रयोग आप पर हुआ है तो यह उपाय करें :मनीष साईं🚩🚩

कड़ा पहनने से मिलती है मन की शांति, मां लक्ष्मी होती है प्रसन्न -मनीष साईं

दुकान या शोरूम मेहनत के बावजूद नहीं चल रहे हैं, बिक्री घट गई है, कर्ज बढ़ गया है तो यह महत्वपूर्ण उपाय करें -मनीष साईं